Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Group Join Now

Pradhan Mantri Kusum Yojana 2023 [PM KUSUM] प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस

PM KUSUM Yojana | Pradhan Mantri Kusum Yojana 2023 [PM KUSUM] प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस | Biharlatestjob.com: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार के द्वारा देश के लोगों एवं किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए समय-समय पर अनेक योजनाओं का संचालन किया जाता है। इनमें से एक मुख्य योजना प्रधानमंत्री कुसुम योजना है जिसके तहत देश के किसानों को उच्च टेक्नोलॉजी प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा 3 करोड़ पेट्रोल तथा डीजल सिंचाई पंपों को ऊर्जा पंप में बदला जाएगा। जिससे कि प्रदेश के किसान बिना किसी समस्या के आसानी से अपने खेतों की सिंचाई कर सकें एवं पेट्रोल एवं डीजल के खर्चे को बचाकर सौर ऊर्जा के माध्यम से पंपों को चलाया जा सके। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा पहले चरण में 1.75 लाख डीजल तथा पेट्रोल पंपों को सोलर अंको में बदला जाएगा। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री कुसुम योजना के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिससे कि आप आसानी से इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं कृपया आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

Pradhan Mantri Kusum Yojana 2023 [PM KUSUM] प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस

प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा देश के प्रत्येक क्षेत्र से आने वाले किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा 3 करोड़ डीजल तथा पेट्रोल से चलने वाले पंपों को सौर ऊर्जा में परिवर्तित किया जाएगा।जिससे कि किसानों का डीजल एवं पेट्रोल पर खर्च होने वाले पैसे बचेंगे तथा आसानी से सौर ऊर्जा के माध्यम से अपने खेतों की सिंचाई कर पाएंगे। केंद्र सरकार के द्वारा 10 वर्षों में देश के प्रत्येक क्षेत्र के डीजल तथा पेट्रोल पंपों को सोलर पंपों में बदलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिससे कि देश के किसान मुफ्त में बिजली उत्पादन कर सकें तथा बिना किसी खर्चे के आसानी से अपने खेतों की सिंचाई कर सकें। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के संबंध में संपूर्ण जानकारी हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री कुसुम यजना का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों की आर्थिक सहायता करना है। प्रधानमंत्री कौशल योजना के तहत डीजल तथा पेट्रोल पंपों को सौर ऊर्जा पंप में परिवर्तित किया जाएगा। जिससे कि किसान बिना ₹1 भी खर्च किए आसानी से अपने खेतों की सिंचाई कर पाएगा। प्रधानमंत्री कुसुम योजना का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को मुफ्त में बिजली प्रदान करना है। प्रधानमंत्री कौशल योजना का लाभ उठाने के लिए देश के किसानों को कुल 10% राशि का भुगतान करना होगा इस योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को 30% सब्सिडी प्रदान की जाएगी इसके अलावा 30% सब्सिडी राज्य सरकार के द्वारा भी किसानों को प्रदान की जाएगी तथा 30% राशि ऋण के रूप में किसानों को दी जाएगी। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत देश के किसानों के जीवन स्तर में सुधार आ सकेगा तथा उनकी आय में वृद्धि हो सकेगी।

[PM KUSUM] Pradhan Mantri Kusum Yojana Benefits:

हम यहाँ आपको प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लाभ के लाभ को विस्तार से बताने जा रहे हैं, जो निम्न प्रकार से नीचे दिए गये हैं:

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत देश के किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत रियायती मूल्यों पर प्रदान किए जाएंगे जैसे कि किसान बिना किसी खर्चे के अपने खेतों की सिंचाई कर सकेगा।

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत केंद्र व राज्य सरकार के द्वारा किसानों को 60% वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी तथा 30% ऋण के रूप में प्रदान किए जाएंगे जिससे किसानों को सिर्फ 10 फ़ीसदी राशि का ही भुगतान करना होगा।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत देश के उन क्षेत्रों के किसानों को सहायता प्राप्त होगी जहां पर की बिजली पर्याप्त उपलब्ध नहीं रहती।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के देहात प्रदान किए जाने वाले सोलर पंपों के माध्यम से देश में बिजली की कम खपत होगी।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले सोलर पंप से उत्पादित बिजली का कुछ प्रतिशत किसान सरकारी बिजली विभागों को भेज सकते हैं जिसके लिए कि किसान को फार्म हाथ 6000 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

कुसुम योजना के तहत लगाए जाने वाले स्वभाव के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता मिलेगी जिससे कि डीजल और पेट्रोल पर लगने वाला खर्चा भी कम होगा एवं सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप की संख्या बढ़ेगी।

[PM KUSUM] Pradhan Mantri Kusum Yojana Eligibility:

हम यहाँ आपको प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लाभ के तहत आवेदन करने हेतु आवश्यक पात्रता एवं मापदंड विशेष रूप से क्या होनी जरुरी हैं इसके बारे में विस्तार रूप से बताने जा रहे हैं, जिसकी सूची निम्न प्रकार से नीचे बताई गई हैं:

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत आवेदन करने हेतु आयोजक कर्ता भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना का लाभ केवल देश के किसान ही ले सकते हैं।

कुसुम योजना के तहत 0.5 मेगावाट से 2 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए किसान आवेदन कर सकते हैं।

प्रति मेगावाट सॉरी यंत्र के लिए आवेदन करने हेतु 2 हेक्टेयर भूमि का होना आवश्यक है।

प्रधानमंत्री कौशल योजना के तहत किसानों को मात्र 10% राशि का भुगतान करना है इस योजना के तहत प्रोजेक्ट के लिए किसी प्रकार की वित्तीय योग्यता की आवश्यकता नहीं है।

[PM KUSUM] Pradhan Mantri Kusum Yojana Documents Required:

हम यहाँ आपको प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लाभ के तहत आवेदन करने हेतु के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूचि बताने जा रहे हैं जो निम्न प्रकार से हैं:

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • खाता नंबर आईएफएससी कोड के साथ
  • रजिस्ट्रेशन की फोटो कॉपी
  • जमीन की जमाबंदी की फोटो कॉपी
  • ऑथराइजेशन लेटर
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा जारी नेटवर्थ सर्टिफिकेट

How to Apply For Pradhan Mantri Kusum Yojana Online :

हम यहाँ आपको प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन आप इसकी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। आइए कुछ आसान शब्दों में हम आपको pradhan mantri kusum yojana online registration करने की प्रक्रिया बताते हैं। जिससे कि आप आसानी से कर बैठे प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकें।

step : 1 प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट @mnre.gov.in/ पर जाना होगा।

step : 2 वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको होम पेज पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना है।

step : 3 इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गई संपूर्ण जानकारी जैसे कि नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर तथा एड्रेस दर्ज करना है।

step : 4 जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको आवश्यक दस्तावेज आगन फॉर्म के साथ लग्न करने हैं तथा सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

step : 5 इस प्रकार आपका प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन पूर्ण हो जाएगा।

step : 6 ऊपर बताई गई प्रक्रिया द्वारा आप [PM KUSUM] Pradhan Mantri Kusum Yojana Apply Online आवेदन कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Kusum Yojana Helpline Number:

  • Toll Free Helpline Number: 1800-180-3333
  • Contact us: Click Here

Pradhan Mantri Kusum Yojana Application Form:

राज्य का नाम रजिस्ट्रेशन फॉर्म लिंक
राजस्थान यहां क्लिक करें
मध्य प्रदेश यहां क्लिक करें
हरियाणा यहां क्लिक करें
पंजाब यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश यहां क्लिक करें

[PM KUSUM] Pradhan Mantri Kusum Yojana Yojana 2023 Important Link

How To Apply PM KUSUM Scheme Online

Click Here

PM Scheme

Click Here

PM KUSUM Official Website

Click Here

Join Bihar WhatsApp Group Link

Click Here

Join Bihar Telegram Channel Link

Click Here

[PM KUSUM] PM Kusum Yojana Scheme 2023 FaQs:

प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के द्वारा उपयोग में लिए जाने वाले डीजल तथा पेट्रोल पंप सौर ऊर्जा पंप में बदला जाएगा तथा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत आवेदन किस माध्यम से करें?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसानों को क्या लाभ प्रदान किया जाएगा?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सौर ऊर्जा पंप लगवाने के लिए किसानों के पास से मात्र 10% राशि ली जाएगी बाकी की 60% राशि केंद्र तथा राज्य सरकार के द्वारा सब्सिडी के रूप में प्रदान की जाएगी एवं 30% राशि किसान को ऋण के रूप में दी जाएगी।

Leave a Comment

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Group Join Now