बिहार जानकारी के लिए Join करें WhatsApp Group Join Now

बिहार जानकारी के लिए Join करें Telegram Group Join Now

Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana 2023 बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

By | February 2, 2023

Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana 2023 बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Biharlatestjob.com: बिहार सरकार के द्वारा अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेगा भर्ती योजना की शुरुआत राज्य के गरीब वर्गों से आने वाले छात्रों के लिए की गई है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे राज्य के बहुत से छात्र ऐसे हैं जो कि पढ़ने में तो होशियार है लेकिन आर्थिक तंगी व घरेलू समस्याओं के कारण वे अपनी पढ़ाई को पूर्ण नहीं कर पाते तथा पढ़ने की उम्र में पढ़ाई छोड़कर किसी अन्य कार्य में संलग्न हो जाते हैं। जिससे कि राज्य की आर्थिक स्थिति तथा राज्य के निवासियों के जीवन स्तर में सुधार नहीं हो पा रहा है। राज्य के विकास को ध्यान में रखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री श्रीमान नीतीश कुमार जी के द्वारा बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत राज्य के गरीब वर्गों से आने वाले छात्र जिन्होंने दसवीं कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया है उन्हें ₹10000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी तथा इसके अलावा 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी से पास होने वाले छात्र-छात्राओं को ₹15000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। बिहार सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ राज्य के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों को ही प्रदान किया जाएगा। आज किस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधा वृत्ति योजना के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे कृपया आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana 2023 बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

 

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना क्या है?

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधा भर्ती योजना के तहत राज्य के निम्न वर्गों से आने वाले होनहार छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे कि वह अपनी आगे की पढ़ाई को पूर्ण कर सकें एवं राज्य के विकास मैं अपना सहयोग प्रदान कर सकें। बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के तहत राज्य के अत्यंत पिछड़ा वर्ग तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों को लाभ प्रदान किया जाएगा। बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के तहत आवेदन करने हेतु संपूर्ण जानकारी हमारे द्वारा नीचे प्रदान की गई है।

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना का उद्देश्य क्या है?

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की शिक्षा स्तर में सुधार करना है। बिहार के मुख्यमंत्री श्रीमान नीतीश कुमार के द्वारा इस योजना की शुरुआत राज्य के अत्यंत पिछड़ा वर्ग से आने वाले छात्र-छात्राओं को लाभ प्रदान करने के लिए की गई है। जिससे कि राज्य के गरीब परिवारों के छात्र भी अपनी शिक्षा पूर्ण कर सकें एवं राज्य के शिक्षा स्तर में सुधार हो। जिससे कि राज्य के विकास में बिहार का प्रत्येक नागरिक अपना अनुदान दे सके। इस योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा एक नई पहल प्रारंभ की गई है। जिसके माध्यम से कि राज्य के गरीब परिवारों से आने वाले छात्र भी शिक्षा की ओर अग्रसर हो सकेंगे।

Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana Benefits:

हम यहाँ आपको बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के लाभ को विस्तार से बताने जा रहे हैं, जो निम्न प्रकार से नीचे दिए गये हैं:

  • बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के तहत राज्य के शिक्षा स्तर में सुधार होगा।
  • इस योजना के तहत दी जाने वाली छात्रवृत्ति की सहायता से राज्य के पिछड़े वर्गों के छात्रों को अपनी शिक्षा पूर्ण करने के अवसर मिलेंगे जिससे कि राज्य के नागरिकों के जीवन स्तर में भी सुधार होगा।
  • इस योजना के तहत दी जाने वाली छात्रवृत्ति लाभार्थी छात्र के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।
  • बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के तहत राज्य के पिछड़े वर्ग से आने वाले छात्र यदि दसवीं कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करते हैं तो उन्हें ₹10000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इसके अलावा यदि राज्य के पिछड़े वर्ग के छात्र बारहवीं कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करते हैं तो उन्हें ₹15000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के तहत दी जाने वाली स्कॉलरशिप के माध्यम से राज्य के अन्य छात्र भी पढ़ाई की तरफ अग्रसर हो पाएंगे।

Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana Eligibility:

हम यहाँ आपको बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के तहत आवेदन करने हेतु आवश्यक पात्रता एवं मापदंड विशेष रूप से क्या होनी जरुरी हैं इसके बारे में विस्तार रूप से बताने जा रहे हैं, जिसकी सूची निम्न प्रकार से नीचे बताई गई हैं:

  1. इस योजना के तहत आवेदक करता बिहार का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदनकर्त्ता दसवीं या बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  3. इस योजना का लाभ किसी भी परिवार के मात्र 2 बच्चे ही उठा सकते हैं।
  4. इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु आवेदक करता मान्यता प्राप्त संस्था से बिहार बोर्ड के द्वारा 10वीं तथा 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  5. इस योजना के तहत पिछड़े वर्ग के छात्र ही आवेदन कर सकते हैं।
  6. बिहार पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के तहत एक छात्र सिर्फ एक बार ही लाभ प्राप्त कर सकता है।
  7. इस योजना के तहत राज्य के वे छात्र ही आवेदन कर सकते हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम है।

Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana Documents Required:

हम यहाँ आपको बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के तहत आवेदन करने हेतु के लिए महतवपूर्ण दस्तावेज की सूचि बताने जा रहे हैं जो निम्न प्रकार से हैं:

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • 10वी कक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट की जानकारी आईएफएससी कोड के साथ जोकि आधार नंबर से लिंक हो

How To Apply For Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana Online:

हम यहाँ आपको बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना 2023 के तहत ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। आइए कुछ आसान शब्दों में हम आपको bihar mukhyamantri atyant pichhada varg medhavriti yojana online registration करने की प्रक्रिया बताते हैं। जिससे कि आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से इस योजना के तहत आवेदन कर सकें।

स्टेप : 1 इसके लिए सर्वप्रथम आपको बिहार राज्य पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग आधिकारिक वेबसाइट @bcebcwelfare.bih.nic.in पर जाना होगा।

स्टेप : 2 इसके पश्चात आपको वेबसाइट के होम पेज पर मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिंक पर क्लिक करना है।

स्टेप : 3 अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयेगा, जहाँ आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

स्टेप : 4 इसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई संपूर्ण जानकारी दर्ज करके आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप : 5 हमारे द्वारा बताई प्रक्रिया करने से आपका Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana Online Apply आवेदन पूर्ण हो जाएगा।

Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana Helpline Number / Help Desk:

  • Contact Number / Helpline Number: 0612-2233333

Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana 2023 Important Link

Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Scheme Apply Online

Cleck Here

अन्य योजना की जानकारी यहाँ देखें

Click Here

Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Scheme Official Website

Click Here

Join WhatsApp Link

Click Here

Join Telegram Link

Click Here

Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana 2023 FaQs: 

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के तहत आवेदन किस माध्यम से कर सकते हैं?

इस योजना के तहत आवेदन आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

बिहार अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के तहत आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

इस योजना का ऑनलाइन आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट http://bcebcwelfare.bih.nic.in है।

बिहार अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के तहत आवेदन कर्ताओं को कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

इसके बारे में हमने ऊपर जानकारी बता दी हैं।

बिहार सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना किस कारणवश प्रारंभ की गई?

बिहार सरकार के द्वारा अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना की शुरुआत राज्य के जीवन स्तर तथा शिक्षा स्तर में सुधार करने के लिए की गई है। जिससे कि राज्य के अत्यंत पिछड़ा वर्ग तथा गरीब वर्ग से आने वाले छात्र-छात्राएं अपनी शिक्षा पूर्ण कर राज्य के विकास में अपना योगदान दे सकें।

बिहार सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना का लाभ किन छात्रों को प्रदान किया जायेगा?

बिहार सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना का लाभ राज्य के पिछड़े वर्गों से आने वाले होनहार छात्र छात्राओं को प्रदान किया जाएगा।

बिहार अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस योजना के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया ऊपर बता दी गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now