WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Credit Score Kya Hai Kaise Badhaye क्रेडिट स्कोर क्या होता है और इसे कैसे बढ़ाएं, जाने आसान प्रोसेस

Credit Score Kya Hai Kaise Badhaye क्रेडिट स्कोर क्या होता है और इसे कैसे बढ़ाएं, जाने आसान प्रोसेस : क्रेडिट अथवा सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच 3 अंकों का नंबर होता है जो आपके क्रेडिट योग्यता को दर्शाता है। सिबिल (CIBIL) का पूरा नाम क्रेडिट इनफॉरमेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड है। बैंक, नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां तथा अन्य दूसरे फाइनैंशल संस्थान ग्राहक की जानकारी ब्यूरो को सबमिट करते हैं। इस जानकारी के आधार पर सिबिल क्रेडिट से जुड़ी जानकारी जारी करता है और कस्टमर को क्रेडिट स्कोर देता है। क्रेडिट रिपोर्ट में आपका क्रेडिट स्कोर आपके उधार लेने का इतिहास, भुगतान की जानकारी, भुगतान में डिफॉल्ट या देरी के रिकॉर्ड तथा अन्य जानकारी शामिल होती है।

Credit Score Kya Hai Kaise Badhaye क्रेडिट स्कोर क्या होता है और इसे कैसे बढ़ाएं, जाने आसान प्रोसेस

यदि आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में 750 या उससे अधिक का स्कोर है तो यह अच्छा माना जाता है। इससे लेंडर को जानकारी मिलती है कि आप एक भरोसेमंद उधारकर्ता है। Credit Score Check करने एवं क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने के लिए नीचे जानकारी दी गई है। क्रेडिट स्कोर की पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Credit Score Kya Hai क्रेडिट स्कोर क्या होता है

आपके द्वारा की गई फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के आधार पर क्रेडिट स्कोर तैयार किया जाता है। लोन लेने, लोन की भुगतान करने, लोन में डिफाल्टर होने, तथा अन्य फाइनेंसियल गतिविधियों के आधार पर सिबिल स्कोर दिया जाता है। यदि आप किसी लोन में डिफॉल्टर होते हैं या समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो आप का क्रेडिट स्कोर कम हो जाएगा। क्रेडिट स्कोर खराब होने पर आपको लोन लेने में समस्या आती है।

हमारे रोजगार समाचार WhatsApp ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

वही क्रेडिट स्कोर अच्छा एवं अधिक होने पर बड़ी ही आसानी से कंपनियां लोन देती हैं। 750 या इससे अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है।  आपके द्वारा की गई वित्तीय लेनदेन की जानकारी के आधार पर क्रेडिट स्कोर घटता एवं बढ़ता है। यदि आप अपना लोन समय पर चुकाते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा हो जाएगा। इसके अतिरिक्त वर्ष में एक बार अपना क्रेडिट स्कोर चेक करना अच्छा माना जाता है।

How To Check Credit Score Or CIBIL Score Online

आप अपना क्रेडिट स्कोर स्वयं चेक कर सकते हैं। Credit Score Or CIBIL Score Online अनेक वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है। भारतीय स्टेट बैंक, पैसा बाजार, बजाज फाइनेंस तथा अन्य वित्तीय संस्थाएं ऑनलाइन क्रेडिट स्कोर चेक करने की सुविधा देती हैं। विभिन्न वेबसाइट पर ऑनलाइन आप फ्री में अपना क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप विभिन्न वित्तीय संस्थानों के मोबाइल एप्लीकेशन पर जाकर भी अपना क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं। वर्ष में एक बार आपको अपना क्रेडिट स्कोर अवश्य चेक करना चाहिए। आप अपनी वित्तीय लेनदेन से क्रेडिट स्कोर को को बढ़ा सकते हैं। लोन के किस्त का समय पर भुगतान करना क्रेडिट स्कोर को अच्छा रखने के लिए बहुत जरूरी है।

How To Increase Credit Score Or CIBIL Score अपना क्रेडिट स्कोर कैसे सुधारे

क्रेडिट कार्ड अथवा लोन की किस्त समय पर चुकाने पर आप का क्रेडिट स्कोर और अच्छा रहेगा। यदि आप समय से लोन का पैसा नहीं छुपाते हैं तो क्रेडिट स्कोर में गिरावट आ सकती है। यदि आप का क्रेडिट स्कोर 750 से कम है तो आपको लोन लेते समय परेशानी का सामना करना पड़ेगा। 750 एवं इससे अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है। क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए हमने नीचे कुछ तरीके उपलब्ध कराएं हैं। नीचे दिए गए विभिन्न तरीकों की सहायता से आप अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा रख सकते हैं।

  1.  एक अच्छा क्रेडिट बैलेंस बनाए रखना : यदि आपने क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन एवं ऑटो लोन जैसे सुरक्षित एवं असुरक्षित लोन लिए हुए हैं तो आपक असुरक्षित लोन का भुगतान पहले ही कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपको क्रेडिट स्कोर में लाभ होगा। सिक्योर लोन लेने वाले व्यक्तियों को वित्तीय संस्थानों द्वारा अच्छी क्रेडिट रेटिंग दी जाती है। वही असुरक्षित लोन लेने वाले व्यक्तियों को इतनी अच्छी क्रेडिट रेटिंग नहीं मिलती है।
    हमारे रोजगार समाचार WhatsApp ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here
  2. समय पर भुगतान : जब आप लोन लेते हैं तो उसका समय पर भुगतान बहुत जरूरी है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके क्रेडिट स्कोर में गिरावट आ जाएगी। इसके अतिरिक्त समय पर भुगतान नहीं करने पर आपको पेनल्टी भी देना होगा। वही समय पर भुगतान करने से ना सिर्फ आप पेनल्टी से बचेंगे बल्कि आप का क्रेडिट स्कोर भी बेहतर होगा। इसलिए क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाए रखने के लिए समय पर भुगतान जरूरी है।
  3. एक ही समय पर कई लोन ना लें : यदि आपने पहले से लोन लिया हुआ है तो नया लोन लेने से बचें। आपको मौजूदा लोन को चुका कर ही नया लोन लेना चाहिए। अधिक लोन लेने के कारण आप किस्त समय पर नहीं भर पाते जिससे की आपके क्रेडिट स्कोर में गिरावट आ जाती है। क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाए रखने के लिए एक समय पर एक ही लोन ले तथा समय पर किस्त जमा कराएं।
  4. लोन चुकाने के लिए लंबी अवधि चुने : यदि आपने लोन लिया हुआ है तो चुकाने के लिए इतनी लंबी अवधि चुने कि आप आसानी से अपनी किस्त चुका पाए। लंबी अवधि में किस्त की राशि कम आती है जिससे आप आसानी से बिना डिफॉल्टर बने अपना लोन चुका पाएंगे। यदि आप कम अवधि का विकल्प चुनते हैं तो आपको किस्त में अधिक राशि का भुगतान करना होगा।
  5. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लिमिट में करें : यदि आप क्रेडिट कार्ड धारक हैं तो उसका इस्तेमाल लिमिट में ही करें। क्रेडिट कार्ड में उपलब्ध अधिकतम क्रेडिट लिमिट का उपयोग नहीं करें। उदाहरण के लिए यदि आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट ₹100000 है तो अधिकतम 70000 से ₹80000 तक की राशि का ही उपयोग करें। यदि आप पूरी ₹100000 की लिमिट का इस्तेमाल करते हैं, तो समय पर राशि का भुगतान करना जरूर सुनिश्चित करें।
  6. बकाया ना रखें तथा अपनी क्रेडिट लिमिट बढ़ाएं : क्रेडिट कार्ड अथवा बैंक लोन का भुगतान आपको स्वयं समय पर कर देना चाहिए। इसके अतिरिक्त ऑफर मिलने पर आपको क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़वा लेनी चाहिए। जरूरत पड़ने पर आप क्रेडिट कार्ड से अधिक उपयोग ले सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आपको ₹100000 क्रेडिट चाहिए तो आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट एक लाख से अधिक तक बढ़वा कर रखें।
  7. अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करते रहे : आपको अपने क्रेडिट स्कोर को समय-समय पर जांचते रहना चाहिए। कई बार आप लोन चुका देते हैं लेकिन प्रशासनिक कारणों से यदि लोन खाता बंद नहीं किया जाता तो आपके क्रेडिट स्कोर में गिरावट आ जाती है। वर्ष में एक बार अपना क्रेडिट स्कोर चेक करना अच्छा माना जाता है। क्रेडिट स्कोर आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से आसानी से चेक कर सकते हैं
  • एसबीआई की वेबसाइट से अपना सिबिल स्कोर यहां चेक करें : Click Here
  • पैसा बाजार वेबसाइट से अपना सिबिल स्कोर यहां चेक करें : Click Here
  • बजाज फाइनेंस की वेबसाइट से अपना सिबिल स्कोर यहां से चेक करें : Click Here

 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now