WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhaar Card Download by Name नाम से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

How to Download Aadhaar Card by Name | How Can Download Aadhar Card by Name | E Aadhaar Card Download By Name | Download e aadhaar Card by Name | Aadhar Card Download Naam Se | Naam Se Aadhar Card Kaise Download Kare | Aadhaar Card Download by Name नाम से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे? | Biharlatestjob.com: 

आज के समय में आधार कार्ड व्यक्तिगत जीवन का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो कि देश के प्रत्येक व्यक्ति के पास होना अनिवार्य है। क्योंकि आधार कार्ड के माध्यम से ही किसी व्यक्ति की पहचान की जा सकती है जिसके कारण की आधार कार्ड को देश में पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग में लिया जाता है। आधार कार्ड में किसी भी व्यक्ति की बायोमेट्रिक पहचान होती है। जिसके माध्यम से ही पता लगाया जाता है कि यह व्यक्ति कौन है तथा कहां का निवासी है। आधार कार्ड के माध्यम से भारत सरकार के द्वारा देश के लोगों को अनेक योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाता है तथा भारत के प्रत्येक नागरिक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है, जिससे कि उसकी पहचान की जा सके। लेकिन बहुत सी बार ऐसा होता है कि किसी भी व्यक्ति का आधार कार्ड खो जाता है तथा उसके पास यूआईडी नंबर तथा एनरोलमेंट आईडी नहीं होती जिससे कि उसे आधार कार्ड डाउनलोड करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको किसी भी व्यक्ति के नाम से उसका आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं कृपया आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

Aadhaar Card Download by Name नाम से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

कोई भी व्यक्ति अपने नाम से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

यदि किसी व्यक्ति का आधार कार्ड गुम गया है तथा उसके पास यूआईडी नंबर एवं एनरोलमेंट आईडी नहीं है तो वह किस प्रकार से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करें ऐसे में जिस व्यक्ति का आधार कार्ड खोया है उसे अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तथा बहुत से लोग उसे कहते हैं कि अब तुझे नया आधार कार्ड बनवाना होगा। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है आप बिना एनरोलमेंट आईडी तथा यूआईडी नंबर के भी अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं जिस के संबंध में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्रदान करेंगे। यदि किसी व्यक्ति का आधार कार्ड खो गया है तो वह उसे आसानी से डाउनलोड कर सकता है अपने नाम तथा बर्थ डेट के माध्यम से इसके अलावा आपको बिना यूआईडी तथा एनरोलमेंट आईडी के आधार कार्ड डाउनलोड करने हेतु आपका आधार कार्ड से लिंक नंबर आपके पास होना अनिवार्य है। यदि आपके पास आधार कार्ड से लिंक नंबर नहीं है तो आप आधार कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते। क्योंकि जब आपकी सत्यापन हेतु ऑफिशल वेबसाइट से ओटीपी भेजा जाएगा तो ओटीपी दर्ज करने के पश्चात ही आप आधार कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे।

Download Aadhar Card by Name and Date of Birth

यदि आपके पास यूआईडी नंबर तथा एनरोलमेंट आईडी नहीं है तो आप अपने नाम के माध्यम से यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आइए कुछ आसान शब्दों में हम आपको how to download aadhaar card by name & date of birth करने की प्रक्रिया बताते हैं। जिससे कि आप आसानी से अपना आधार डाउनलोड कर सकें।

step : 1 इसके लिए सर्वप्रथम आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

step : 2 इसके पश्चात आपको ई आधार डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करना है।

step : 3 अब आपको नाम तथा मोबाइल नंबर दर्ज करना है।

step : 4 जिसके पश्चात सत्यापन हेतु आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे आपको दर्ज करना है।

step : 5 इसके पश्चात आपको पूछी गई संपूर्ण जानकारी दर्ज करनी है तथा सबमिट की ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

step : 6 जिसके बाद आपके सामने आपका आधार कार्ड ओपन हो जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

step : 7 बताई प्रक्रिया द्वारा आप e aadhaar card download by name and date of birth कर सकती हैं।

How to Download Lost Aadhar Card Online

हम यहाँ आपको आधार कार्ड खो जाने पर आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें, इसके बारे में विस्तार नीचे पॉइंट टू पॉइंट बताने जा रहे हैं।

step : 1 यदि किसी व्यक्ति का आधार कार्ड खो गया है तो वह यूआईडी नंबर तथा एनरोलमेंट आईडी के माध्यम से अपना आधार कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकता है।

step : 2 बिना इनरोलमेंट आईडी तथा यूआईडी नंबर के आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें।

step : 3 बिना एनरोलमेंट आईडी तथा यूआईडी नंबर के आप अपने नाम के माध्यम से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Aadhaar Card Download by Name 2023 FaQs:

नाम के माध्यम से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

अब नाम के माध्यम से आधार कार्ड आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

नाम के आधार पर किस माध्यम से आधार कार्ड डाउनलोड करें?

नाम के आधार पर आप ऑनलाइन माध्यम से अपना आधार कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now