WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Stand Up India Yojana 2023 स्टैंड अप इंडिया योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, योग्यता और डॉक्यूमेंट

Stand Up India Scheme 2023 | Stand Up India Application Form | Stand Up India Registration | Start Up India Registration | Stand Up India Yojana 2023 स्टैंड अप इंडिया योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, योग्यता और डॉक्यूमेंट | Biharlatestjob.com:

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार के द्वारा समय-समय पर देश के लोगों को लाभ प्रदान करने के लिए अनेक योजनाओं का संचालन किया जाता है। इन्हीं योजनाओं में से एक मुख्य योजना स्टैंड अप इंडिया योजना है। जिसके तहत कि देश कि महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत देश की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं सभी वर्गों से आने वाली महिलाओं को खुद का स्टार्टअप शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि के माध्यम से देश की महिलाएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन पाएंगी। स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत स्वयं का कारोबार खोलने के लिए देश के लोगों को लोन के रूप में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। जिससे कि उन्हें अपना स्टार्टअप शुरू करने में सहायता हो। स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत देश कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लोग तथा किसी भी वर्ग की महिलाएं आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको स्टैंड अप इंडिया योजना के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं कृपया आर्टिकल में अंत तक बने रहें।

Stand Up India Yojana 2023 स्टैंड अप इंडिया योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, योग्यता और डॉक्यूमेंट

स्टैंड अप इंडिया योजना क्या है?

स्टैंड अप योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा 5 अप्रैल 2016 को की गई इस योजना के तहत देश की महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी जिससे कि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके। भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत देश के लोगों को 10 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए तक आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी, जिससे कि देश के लोग स्वयं का कारोबार शुरू कर सकें। स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सहायता राशि लोन के रूप में लोगों को प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से देश की महिलाओं को सशक्त एवं मजबूत बनाया जाएगा। इस योजना के तहत देश के किसी भी वर्ग से आने वाली महिलाएं आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं। स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत पहली बार व्यवसाय खोलने पर ही लाभ प्रदान किया जाएगा। भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत देश के लोगों को स्वयं का व्यवसाय खोलने में सुविधा प्राप्त होगी तथा देश की महिलाओं को समानता का अधिकार प्राप्त होगा। स्टैंड अप इंडिया योजना के संबंध में संपूर्ण जानकारी हमारे द्वार नीचे प्रदान की गई है।

स्टैंड अप इंडिया योजना का उद्देश्य

स्टैंड अप इंडिया योजना का मुख्य उद्देश्य देश के लोगों को आर्थिक सहयोग प्रदान करके देश में व्यवसाय को बढ़ावा देना है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से लोग स्वयं का कारोबार खोलना चाहते है। लेकिन पैसों की व्यवस्था ना होने के कारण वैसा नहीं कर पाते। जिसको देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा स्टैंड अप इंडिया योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत की देश के लोगों को स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत देश की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लोग तथा किसी भी वर्ग से आने वाली महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। स्टैंड अप इंडिया के तहत ली गई लोन का भुगतान आप 7 वर्ष तक कर सकते हैं।क्षकेंद्र सरकार के द्वारा स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत स्वयं के व्यवसाय खोलने के लिए दी जाने वाली सहायता राशि कम ब्याज पर लोगों को उपलब्ध करवाई जाएगी।

Stand Up India Yojana Benefits:

  • स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत देश की महिलाओं को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी, जिससे कि देश की महिलाएं स्वयं का व्यवसाय आरंभ कर सकें।
  • केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत देश के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी, जिससे कि देश के पिछड़े वर्गों से आने वाले लोगों को स्वयं का व्यवसाय खोलने में आसानी हो।
  • स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत लोन की राशि का भुगतान आप 7 वर्ष तक कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत आपको 3 वर्ष तक टैक्स में छूट प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के तहत देश कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों और देश की महिलाओं उधमिता के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत देश में शुरू किए जाने वाले 1 सालों से देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा तथा लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार होगा।
  • इस योजना के तहत लाभार्थियों को ट्रेनिंग एवं रुपे कार्ड भी प्रदान किया जाएगा, जिसके माध्यम से आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

Stand Up India Yojana Eligibility:

स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत आवेदन करने हेतु पात्रता क्या होनी चाहिए इसकी सूची निम्नलिखित नीचे बताई गई हैं:

  • स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत देश के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति से आने वाले पुरुष ही आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा इस योजना के तहत देश के किसी भी वर्ग से आने वाली महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।
  • स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत यदि आप पहली बार कोई कारोबार शुरू कर रहे हैं तो ही आपको लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत आवेदन करने हेतु आवेदन कर्ता की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत लोन प्राप्त करने हेतु किसी भी व्यक्ति का किसी बैंक में डिफॉल्ट नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत गैर व्यक्तिगत उद्यमों की स्थिति में 51% हिस्सेदारी किसी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या फिर किसी महिला की होनी चाहिए।

Stand Up India Yojana Documents Required:

हम यहाँ आपको स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत आवेदन करने हेतु के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूचि बताने जा रहे हैं जो निम्न प्रकार से हैं:

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाते का विवरण
  • व्यवसाय के पते का प्रमाण
  • पार्टनरशिप डीड की कॉपी
  • प्रोजेक्ट रिपोर्ट

How to Apply For Stand Up India Yojana Online:

हम यहाँ आपको स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। आसान शब्दों में हम आपको stand up india scheme registration करने की प्रक्रिया बताते हैं। जिससे कि आप आसानी से इस योजना के तहत आवेदन कर सकें।

step : 1 स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट @standupmitra.in पर जाना होगा।

step : 2 वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको होम पेज पर जाकर “Click Here for Handholding Support Or Apply for a loan” ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

step : 3 इसके पश्चात आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको न्यू एंटरप्रेन्योर के अवसर पर क्लिक करना है।

step : 4 इसके बाद आपको नीचे अपना नाम मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी दर्ज करनी है एवं जनरेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

step : 5 ओटीपी जनरेट करने के पश्चात आपको होम पेज पर लॉगिन क ऑप्शन पर क्लिक करके लॉगिन कर लेना है।

step : 6 लॉगिन करने के पश्चात आपके सामने आवेदन पत्र ओपन हो जाएगा जिसमें पूछी गई संपूर्ण जानकारी आपको दर्ज करनी है।

step : 7 जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज अटैच करने हैं तथा सबमिट की ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

step : 8 इस प्रकार आपकी स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रोसेस पूर्ण हो जाएगी।

step : 8 ऊपर बताई गई प्रक्रिया द्वारा आप stand up india online registration कर सकते हैं।

Stand Up India Yojana Helpline Number:

  • Helpline Number: 1800-180-1111
  • Email Id: support[at]standupmitra[dot]in | help[at]standupmitra[dot]in

Stand Up India Yojana 2023 Important Link

Stand Up India Scheme 2023 FaQs:

स्टैंड अप इंडिया योजना क्या है?

स्टैंड अप इंडिया योजना की शुरुआत है देश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति से आने वाले लोगों एवं देश की महिलाओं को स्वयं का व्यवसाय खोलने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है।

स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत आवेदन किस माध्यम से करें?

स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत आवेदन आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन ऑफिस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत किन को लाभ प्रदान किया जाएगा?

स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत देश के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति से आने वाले लोगों एवं महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।

स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत देश के लोगों को कितना लाभ प्रदान किया जाएगा?

स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत स्वयं का व्यवसाय खोलने के लिए अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोग तथा देश की महिलाएं 10 ‌लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए तक के लोन प्राप्त कर सकते हैं।

स्टैंड अप इंडिया योजना की शुरुआत कब की गई?

स्टैंड अप इंडिया योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा 5 अप्रैल 2016 को की गई।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now