WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pan Card Online Kaise Banaye Free 10 मिनट में ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाये

Pan Card Online Kaise Banaye Free 10 मिनट में ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाये Permanent Account Number (PAN) 10 अंकीय वर्णनात्मक संख्या होती है जो आयकर विभाग द्वारा लैमिनेटेड कार्ड के रूप में जारी किया जाता है। पैन के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है चाहे उसकी आय आयकर की सीमा में आ रही हो या नहीं आ रही हो। अगर किसी व्यक्ति की आय विगत वर्ष में ₹500000 से अधिक हुई है तो उसको आयकर भरना पड़ेगा, जिसके लिए पैन अनिवार्य है। आयकर विभाग ने पैन बनाने के लिए प्रक्रिया बहुत ही सरल कर दी है। आप घर बैठे 10 मिनट में ऑनलाइन अपना पैन कार्ड बना सकते हैं एवं इसके लिए आपको कोई शुल्क भी नहीं देना होता। आयकर विभाग के नए नियमों के अनुसार आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मात्र 10 मिनट में अपना पैन कार्ड ऑनलाइन बना सकते हैं।

Pan Card Online Kaise Banaye Important Notes

० एक व्यक्ति के पास केवल एक पैन कार्ड होना चाहिए। एक व्यक्ति के पास एक से अधिक पैन कार्ड होने की स्थिति में आयकर अधिनियम के तहत ₹10,000 का जुर्माना लगाया जाता है।
० किसी भी तेवर की आय पर बाद के वर्ष में कर लगाया जाता है जो निर्धारण वर्ष कहा जाता है इसलिए संबंधित निर्धारण वर्ष के 30 जून से पहले पैन के लिए आवेदन किया जाना चाहिए।
० अचल संपत्ति की खरीद और बिक्री, मोटर वाहन की खरीद एवं बिक्री,₹50000 से अधिक का जमा, नया बैंक खाता खोलने जैसे अन्य कार्यों के लिए पेन का उल्लेख करना अनिवार्य है।

पैन के लिए कौन आवेदन करेगा

प्रत्‍येक व्‍यक्ति जिसकी कुल आय उस अधिकतम राशि से अधिक है, जिस पर कर नहीं लगता या प्रत्‍येक व्‍यक्ति जो किसी व्‍यापार करता या व्‍यवसाय में लगा है, जिसकी कुल आय, लाभ या सकल प्राप्ति पहले किसी भी विगत वर्ष में 5 लाख रुपए से अधिक हुई है या कोई व्‍यक्ति जिसे आय विवरणी फाइल करने की आवश्‍यकता है, वह पैन के लिए आवेदन करेगा। इसके अतिरिक्‍त कोई व्‍यक्ति जो उपर्युक्‍त शर्तें पूरी नहीं करता, वह भी पैन आबंटन के लिए आवेदन कर सकता है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

Pan Card Online Kaise Banaye Online

० पहले आयकर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/e-PAN/index.html?lang=eng ओपन करें।
० स्क्रीन पर लेफ्ट साइड में “Instant Pan through Aadhar” का ऑप्शन सेलेक्ट करें।
० “Get New PAN” के ऑप्शन को सिलेक्ट करें।


० नई स्क्रीन पर अपना आधार कार्ड नंबर एवं कैप्चा कोड डालने के बाद”I confirm” बटन पर क्लिक करें एवं “Generate Aadhaar OTP” ऑप्शन सेलेक्ट करें।
० आप के आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी का मैसेज आएगा, मैसेज में रिसीव और पीपी को स्क्रीन पर ओटीपी बॉक्स में डालें एवं “validate Aadhaar OTP and continue” ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
० OTP वैलिडेट करने पर आपकी स्क्रीन पर आधार कार्ड वाले व्यक्ति की सभी डिटेल्स दिखेंगी, सारी जानकारी चेक करके” I accept that” बटन पर क्लिक करें एवं “submit Pan request” ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
० इसके बाद स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा जिस पर “thank you we are validating your details” लिखा हुआ आएगा। इसी पेज पर आपको “Acknowledgement Number” या फिर कहिए “Pan request number” भी दिखेगा। इस नंबर को आप कहीं लिख ले।
० 10 मिनट के बाद “Check Status” पर क्लिक करें तब तक आप का पैन कार्ड बन गया होगा। चेक स्टेटस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने “PAN card download” का पेज खुलेगा। यहां आप अपना आधार नंबर एवं कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
० “Submit” बटन पर क्लिक करते ही फिर से आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर OTP जाएगा। वेरीफाई होने के बाद आपके सामने “Download PAN” का बटन आएगा, इस पर क्लिक करके आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
० पैन कार्ड डाउनलोड होने के बाद इसे ओपन करने के लिए आपसे पासवर्ड पूछा जाएगा। पासवर्ड में आपको अपना जन्म तिथि डालना है। जैसे कि यदि आप की जन्म तिथि 2 मई 1993 है तो आपका पासवर्ड होगा 02051993, इसके बाद आपका पैन कार्ड ओपन हो जाएगा एवं आप इसका प्रिंट निकलवा सकते हैं।

Pan Card Online Kaise Banaye – Important Details

Get New PAN

Click Here

Apply For PAN Online through NSDL

Click Here
Instructions for New PAN / Correction

Click Here

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now