WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र तत्काल में बनवाएं

Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र तत्काल में बनवाएं : विभिन्न प्रकार के सरकारी कार्य एवं योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र एवं निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त उपरोक्त दस्तावेजों का उपयोग एडमिशन, स्कॉलरशिप, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक खाता एवं अन्य कार्यों में भी किया जाता है। आज के इस पोस्ट में हम आपको उपरोक्त दस्तावेजों को तत्काल में प्राप्त करने की जानकारी देंगे। Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 इसके लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023

Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 यह जानकारी हमें नीचे उपलब्ध कराई है। आवेदक ऑनलाइन माध्यम से ही आसानी से अपना दस्तावेज बनवा सकते हैं। इसके लिए आवेदकों को ऑफिसों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होती है। आवेदक घर बैठे ही जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र एवं निवास प्रमाण पत्र तत्काल में प्राप्त कर सकते हैं। उपरोक्त दस्तावेजों के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

Overview – Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023

State Bihar
Post Name Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र तत्काल में बनवाएं
Post Type Certificate Apply
Certificate Name जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र
Charge Nil
Who can Apply बिहार राज्य के सभी निवासी
Apply mode Online
Service RTPS and Other Services
Official website https://serviceonline.bihar.gov.in/
Short Details विभिन्न प्रकार के सरकारी कार्य एवं योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र एवं निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त उपरोक्त दस्तावेजों का उपयोग एडमिशन, स्कॉलरशिप, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक खाता एवं अन्य कार्यों में भी किया जाता है। आज के इस पोस्ट में हम आपको उपरोक्त दस्तावेजों को तत्काल में प्राप्त करने की जानकारी देंगे।

Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 तत्काल जाति आय निवास क्या है?

विभिन्न प्रकार के सरकारी कार्यों, योजनाओं, विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों के लिए आवेदन करने, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक खाता खोलने, स्कॉलरशिप, एडमिशन एवं अन्य विभिन्न प्रकार के कार्यों में हमें जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र एवं निवास प्रमाण पत्र की तत्काल में जरूरत होती है। Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 तत्काल में उपरोक्त दस्तावेज जमा कराने के लिए हमें 2 से 3 दिन का ही समय दिया जाता है। इसलिए तत्काल में Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 उपरोक्त प्रमाण पत्र बनाने की जानकारी हमने नीचे उपलब्ध कराई है। 1 से 2 दिन में ही आप उपरोक्त प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 जाति निवास आय कितने तरीके से बना सकते हैं?

Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि बिहार राज्य में जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र आप 2 तरीकों से बना सकते हैं – ऑनलाइन एवं ऑफलाइन। उसकी पूरी प्रक्रिया हमने नीचे उपलब्ध कराई है। पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

पहला ऑनलाइन : जाति, आवास एवं आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आप घर बैठे ही बिहार सरकार के आरटीपीएस वेबसाइट के माध्यम से उपरोक्त प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरटीपीएस पोर्टल के माध्यम से आपको भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं होगी तथा ऑफिसों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन ही आप आवेदन करें एवं मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करें। आवेदन करने के बाद आवेदन की रसीद प्रिंट कर भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।

दूसरा ऑफलाइन : जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र एवं आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आप ऑफलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ब्लॉक में आवेदन पत्र के साथ सबंधित दस्तावेजों को संलग्न कर आरटीपीएस काउंटर पर जमा कराना होगा। वहां से आपको 1 से 2 दिन के अंदर तत्काल में जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र बनाकर उपलब्ध करा दिया जाएग।

Jati Aay Niwas Certificate क्या है?

Cast Certificate : जाति प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसके माध्यम से आप पता कर सकते हैं कि वह व्यक्ति कौन सी जाति से आता है। जाति प्रमाण पत्र की सहायता से आरक्षित वर्ग सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। जाति प्रमाण पत्र के सहायता से आरक्षित वर्गों को विभिन्न प्रकार की योजना और स्कॉलरशिप, एडमिशन, नौकरियों में आरक्षण के लिए मदद मिलती है। जाति प्रमाण पत्र समुदाय एवं जाति के आधार पर बनाया जाता है। बिना जाति प्रमाण पत्र के आरक्षण का लाभ नहीं उठाया जा सकता है।

Residence Certificate : मूल निवास प्रमाण पत्र अथवा आवास प्रमाण पत्र एक दस्तावेज होता है जिसके माध्यम से यह पता चलता है कि वह व्यक्ति कौन से राज्य, जिला, पंचायत एवं गांव का निवासी है। आवास प्रमाण पत्र का उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों में एवं अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों को बनाने के लिए किया जाता है। यह दस्तावेज मूल निवास प्रमाण पत्र के रूप में कार्य करता है जिसकी सहायता से विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों में ऐड्रेस अपडेट किया जाता है।

Income Certificate : आय प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसकी सहायता से व्यक्ति के पारिवारिक आय का पता चलता है। आय प्रमाण पत्र की सहायता से परिवार में आय के स्त्रोत एवं कुल आय की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। EWS सर्टिफिकेट बनाने के लिए भी आय प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है। इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी आय प्रमाणपत्र की जरूरत होती है।

Required Documents For Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023

Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 तत्काल में जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र एवं निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है जिसकी जानकारी निम्न प्रकार है –

For Caste Certificate Registration ( जाति प्रमाणपत्र आवेदन के लिए )

  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • पासपोर्ट फोटो
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड (Photocopy)

For Income Certificate Registration ( आय प्रमाणपत्र आवेदन के लिए )

  • आवेदक का राशन कार्ड,
  • आवासीय प्रमाण,
  • आय विवरण (मासिक वेतन रसीद)
  • आयु प्रमाणपत्र

For Resident Certificate Registration ( निवास प्रमाणपत्र आवेदन के लिए )

  • आधार कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • राशन पत्रिका
  • पैन कार्ड

Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 Online Apply

  • Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 सबसे पहले RTPS Portal पर जाएं। आसानी के लिए यहाँ पर क्लिक करें
  • पोर्टल पर बाई तरफ ‘Online (माध्यम से स्वयं प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन करे)’  विकल्प पर Click करें।
  • नए पेज पर ऑनलाइन आवेदन पर पॉइंटर को लेकर जाने पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे।
    • आप अपनी आवश्यकता के अनुसार ‘निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र जारी करने’ के लिए आवेदन करना चुन सकते हैं।
    • आप निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र के लिए 3 प्रकार/स्तर से आवेदन कर सकते हैं।
    1. अंचलाधिकारी स्तर पर
    2. अनुमंडल पदाधिकारी स्तर पर
    3. जिला पदाधिकारी स्तर पर
  • अपने अनुसार अपने स्तर का चयन करें और क्लिक करके आगे बढ़ें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे rtps bihar form होगा इसमें पूछी गई जानकारी आपको दर्ज करनी होगी।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद निचे कैप्चा कोड डालकर Proceed बटन क्लिक करें। और आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।
  • Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 – इस प्रकार आप जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन की माध्यम से आवेदन कर सकते है।

Procedure to check application status ( आवेदन की स्थिति जांचने की प्रक्रिया )

RTPS application का status चेक करना बस कुछ ही मिनट का काम है। इसके लिए आपको दर्ज किये गए फ़ोन से SMS करना है। बस RTPS<space>Application-ID लिखिए और 56060 नंबर पर सेंड करै। इसमें ध्यान देने वाली बात है की SMS में कोई भी गलती न हो। आपके प्रमाण पत्र का status आपको कुछ ही मिनट SMS के द्वारा पता चल जायेगा।

How To Download Bihar Cast Residence Income Certificate Online Process 2023

Bihar Jati Aay Niwas Download Kaise Karen चलिए जानते हैं-

  • बिहार जाति आवासीय आय Online Download करने हेतु आपको सबसे पहले बिहार आरटीपीएस के Official Website पर जाना होगा, जिसका Direct Link नीचे दिया गया है।
  • इसके Home Page पर नागरिक अनुभाग के Section में जाना है।
  • अब आपके सामने Certificate Download करने का ऑप्शन दिख जाएंगे, जहां आपको सर्टिफिकेट डाउनलोड करें पर क्लिक करना है।
  • अब आप आवश्यक जानकारी दर्ज कर Download Certificate के टैब पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपके सामने सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएंगे।

Tatkal Jati Aay Niwas Kaise Banaye 2023 Important Links

Online Apply Click Here
Application Status 
Click Here
 Certificate Download 
Click Here
Official Website Click Here
Join Our WhatsApp / Telegram Group Click Here
All Latest  Update Click Here

RTPS Bihar पर कौन-कौन से Certificate के लिए Online आवेदन कर सकते है ?

RTPS Portal पर Caste Certificate, Income Certificate & Domicile Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

Required Documents : RTPS पर आवेदन के लिए क्या क्या दस्तावेज ज़रूरी हैं?

आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट फोटो, पैन कार्ड, राशन कार्ड (फोटोकॉपी)

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now