WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim श्रम कार्ड से बीमा के ₹2 लाख के लिए करें क्लेम

E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim श्रम कार्ड से बीमा के ₹2 लाख के लिए करें क्लेम : केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित अनेक लाभकारी योजनाओं का लाभ गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना शुरू की गई है। योजना के तहत श्रम कार्ड धारकों को विभिन्न प्रकार के लाभ मुहैया कराए जाते हैं। श्रम कार्ड धारकों को ₹200000 तक का बीमा दिया जाता है। आज कि इस पोस्ट में हम जानेंगे कि E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim कैसे करें ?

E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim

असंगठित क्षेत्र के मजदूर ई-श्रम पोर्टल पर जाकर ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। श्रम कार्ड धारकों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं के लाभ के साथ ही बीमा भी दिया जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि श्रम कार्ड के साथ बिना प्रीमियम के साथ मिलने वाले बीमा के लिए E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim कैसे उठाएं ? पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंतर जरूर पढ़ें।

Overview – E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim

Post Name E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim श्रम कार्ड से बीमा के ₹2 लाख के लिए करें क्लेम
Post Date 29/12/2022
Post Type Sarkari Yojana
Scheme Name Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY)
Apply for Shram card Online
Helpdesk No. 14434
Apply for insurance Claim Offline
Insurance Amount Rs. 2 lakh for accidental death and full disability and Rs. 1 lakh for partial disability.

E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim

मजदूरी करने वाले व्यक्ति अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत श्रम कार्ड धारकों को बिना किसी भुगतान के सुरक्षा बीमा दिया जाता है। श्रम कार्ड धारक ₹200000 तक का बीमा लाभ ले सकते हैं। बीमा राशि का लाभ उठाने के लिए श्रम कार्ड धारकों को प्रीमियम राशि का भुगतान नहीं करना होता है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

श्रम कार्ड धारकों को श्रम कार्ड के साथ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत सुरक्षा बीमा दिया जाता है। श्रम कार्ड के सभी धारक E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim का लाभ उठा सकते हैं। श्रम कार्ड धारकों को ₹200000 तक की अधिकतम बीमा राशि दी जा सकती है।

E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim के तहत मिलने वाले लाभ

भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत श्रम कार्ड धारकों को बहुत ही बिना शुल्क के साथ सुरक्षा बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है। योजना के अंतर्गत कार्ड धारकों को अधिकतम ₹200000 तक की बीमा राशि का लाभ दिया जाता है। E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim बीमा राशि का लाभ उठाने के लिए प्रत्येक वर्ष प्रीमियम राशि का भुगतान नहीं करना होता है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

श्रम कार्ड धारक की मृत्यु होने पर परिवार या नॉमिनी को ₹200000 की राशि दी जाती है। वही पूर्ण विकलांगता होने पर भी बीमित एवं परिवार को ₹200000 की राशि दी जाती है। आंशिक विकलांगता होने पर एवं परिवार को ₹100000 तक की बीमा राशि का लाभ दिया जाता है। E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim से इस प्रकार श्रम कार्ड धारकों को ₹2 लाख तक की बीमा राशि का लाभ दिया जाता है।

E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim Eligibility पात्रता

E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim का लाभ उठाने के लिए आवेदक का भारत का नागरिक होना आवश्यक है। आवेदक की आयु न्यूनतम 16 वर्ष से अधिकतम 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक के पास जनधन या बचत खाता होना चाहिए। इसके अतिरिक्त आवेदक के पास ही श्रम कार्ड बनवाने के लिए पूरी योग्यता होनी चाहिए।

E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim Online

E Shram Card 2 Lakh Insurance Claim का लाभ उठाने के लिए श्रम कार्ड धारक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। श्रम कार्ड धारक बीमा राशि का लाभ उठाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें –

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत श्रम कार्ड धारक बीमा राशि का लाभ लेने के लिए सबसे पहले श्रमिक कार्ड पोर्टल पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर 14434 पर संपर्क करना होगा।
  • इसके बाद हेल्पलाइन जनप्रतिनिधि द्वारा ई-श्रमिक कार्ड बीमा योजना का क्लेम फॉर्म भरा जाएगा।
  • हेल्पलाइन जनप्रतिनिधि द्वारा पूछी गई सभी जानकारी उपलब्ध कराएं।
  • इसके बाद श्रम कार्ड से संबंधित बैंक खाते में बीमा राशि का लाभ दिया जाएगा।
For Shram card Apply Click Here
Join WhatsApp / Telegram Group Click Here
Official website  Click Here

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now