WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023 मैट्रिक इंटर का प्रोत्साहन राशि इस दिन से ऑनलाइन

Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023 मैट्रिक इंटर का प्रोत्साहन राशि इस दिन से ऑनलाइन : बिहार बोर्ड से उत्पन्न होने वाले मैट्रिक एवं इंटर के विद्यार्थियों को बिहार सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दिया जाता है। प्रोत्साहन राशि के लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से ई-कल्याण पोर्टल पर आवेदन करना होता था। लेकिन इस बार बिना आवेदन के ही विद्यार्थियों के खाते में सीधे प्रोत्साहन राशि भेज दी गई है। बिहार सरकार द्वारा विद्यार्थियों को बिना आवेदन के ही प्रोत्साहन Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023 दी गई है। Payment एवं Application Status चेक करने का लिंक नीचे दिया गया है।

Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023

परंतु इसी बीच खबर सामने आ रही है कि बहुत से बच्चों के खाते में पैसा नहीं गया है। ऐसे बच्चों के लिए बिहार सरकार द्वारा नई सूचना जारी की गई है। Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023 जिन विद्यार्थियों को नहीं मिली है उन्हें ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि विभाग द्वारा निर्धारित की गई है। आवेदन की प्रक्रिया भी हमने नीचे उपलब्ध कराई है।

Overview – Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023

Name of Post Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023
Date of Post 29/01/2023
Type of Post Scholarship
Name of Scheme Matric/Inter Scholarship
Check Payment Status Online
Official notification 23/12/2022
Portal Open Date 01/01/2023
Start date for apply 02/01/2023
Apply mode Online
Amount matric :- 10,000/- , inter :- 25,000/-

Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023 Latest Update

बिहार बोर्ड से 10वीं एवं 12वीं पास विद्यार्थियों को बिहार सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाती है। प्रोत्साहन राशि मिलने पर विद्यार्थियों को आगे पढ़ने में आर्थिक सहायता मिलती है एवं प्रोत्साहन मिलता है। इस बार बिहार सरकार द्वारा बिना आवेदन के ही विद्यार्थियों के खाते में Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023 का पैसा भेज दिया गया है। परंतु जानकारी के अभाव में कुछ विद्यार्थियों के खाते में प्रोत्साहन राशि का पैसा नहीं भेजा गया है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

जानकारी के अभाव में जिन विद्यार्थियों के खाते में पैसा नहीं भेजा गया है उन्हें ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उनके खाते में प्रोत्साहन राशि का पैसा भेज दिया जाएगा। Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया हमने नीचे उपलब्ध कराई है।

Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023 मिलने वाले लाभ

  • Bihar Matric Protsahan Rashi 2023 बिहार मुख्यमंत्री बालक-बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बिहार बोर्ड से प्रथम श्रेणी से मैट्रिक विद्यार्थियों को ₹10000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति-जनजाति, पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर भी ₹8000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
  • Bihar Inter Protsahan Rashi 2023 मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत बिहार बोर्ड से इंटर में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि के रूप में ₹25000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।

Required Documents Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023

Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023 प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन करने हेतु विद्यार्थियों के पास निम्नलिखित दस्तावेज उपलब्ध होना चाहिए –

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • स्टूडेंट्स के बैंक अकाउंट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

Online Application Date For Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023

Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2022 प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को विभाग के आधिकारिक वेबसाइट Ekalyan Bihar पर आवेदन करना होगा। 24 दिसंबर 2023 को विभाग द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार ऑनलाइन आवेदन 1 जनवरी 2023 से स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया नीचे उपलब्ध कराई गई।

How to Apply For Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023

Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023 प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना है। नीचे दिए गए चरणों की सहायता से विद्यार्थी एक जनवरी 2023 से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023 के लिए आवेदन करने हेतु विद्यार्थी सबसे पहले नीचे उपलब्ध आवेदन के लिंक पर क्लिक कर अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके पश्चात 1 जनवरी 2023 से ही कल्याण के पोर्टल पर उपलब्ध आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • विद्यार्थियों को मैट्रिक अथवा इंटर के टैब पर क्लिक करना है।
  • अब स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें एक पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करें।
  • रजिस्ट्रेशन पूर्ण होने पर यूजर आईडी एवं पासवर्ड की सहायता से पोर्टल पर लॉगिन करें।
  • अब स्कॉलरशिप की राशि के लिए आवेदन पत्र में पूछी गई सही जानकारी दर्ज करें।
  • मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करें।
  • अब अपना आवेदन पत्र सबमिट करें तथा आवेदन सफल होने पर आवेदन की रसीद प्रिंट कर भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।

Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2023 Payment Check

बिहार सरकार द्वारा चलाई गई मैट्रिक/इंटर प्रोत्साहन योजना के तहत छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप लाभ की धनराशि मिलना शुरू हो गया है। यदि आपने भी इसमें आवेदन किया था तो आप ऑनलाइन माध्यम से घर पर बैठे-बैठे पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
  • इसके इसके बाद Reports के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद click here to view application status पर क्लिक करें।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज Open हो जाएगा जिसमें आप अपना Registration Number डालकर Search पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने पेमेंट स्टेटस लिखकर आ जाएगा।
  • इसके माध्यम से आप जान सकते हैं कि आपके बैंक खाते में पैसा आया या नहीं या फिर कब तक आ जाएगा।

Important Links

Online Apply
Click Here
Check Official Notification Click Here
Check Payment Status Click Here
Check Application Status Matric / Inter
Official Website Click Here
All Latest Update Click Here

 

Bihar Board Matric Inter Scholarship 2022 के लिए कैसे आवेदन करें?

जानकारी के अभाव में जिन विद्यार्थियों के खाते में पैसा नहीं भेजा गया है उन्हें ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उनके खाते में प्रोत्साहन राशि का पैसा भेज दिया जाएगा। Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया हमने नीचे उपलब्ध कराई है।

Bihar Inter Matric Protsahan Rashi 2022 Apply Start Date ?

01/01/2023

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now