WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Meri Pehchan Portal Registration 2022 @ meripehchaan.gov.in अब सभी पोर्टल के लिए एक ही यूजर आईडी एवं पासवर्ड

Meri Pehchan Portal Registration 2022 @ meripehchaan.gov.in अब सभी पोर्टल के लिए एक ही यूजर आईडी एवं पासवर्ड : भारत सरकार द्वारा Meri Pehchaan Portal की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से भारत के सभी नागरिक एक ही लॉगइन आईडी के माध्यम से केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार की योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं एवं उपयोग में ले सकते हैं। अब भारत के नागरिकों को अलग-अलग पोर्टल के लिए अलग-अलग लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं होगी। केवल एक ही यूजर आईडी एवं पासवर्ड के द्वारा केंद्र एवं राज्य सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकेंगे। Meri Pehchan Portal Registration 2022 की पूरी जानकारी नीचे उपलब्ध कराई गई है।

Meri Pehchan Portal Registration 2022

Meri Pehchan Portal Registration 2022 के लिए डीजी लॉकर, e-pramaan अथवा जन परिचय आईडी का उपयोग किया जा सकता है। Meri Pehchan Portal पर लॉगिन के लिए मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया जाएगा। भारतीय नागरिक अब बहुत ही सहूलियत के साथ विभिन्न योजनाओं के लिए एक ही लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड से आवेदन कर सकेंगे।

Meri Pehchan Portal Registration 2022

केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को अलग-अलग पोर्टल एवं वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होता है आवेदन करना पड़ता है। ऐसे में यूजर आईडी एवं पासवर्ड को लेकर बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है। अलग-अलग पोर्टल के लिए अलग-अलग यूजर आईडी और पासवर्ड होने से user-id एवं पासवर्ड भूलने की समस्या बनी रहती है। सरकार द्वारा इस समस्या का समाधान कर आ गया है। Meri Pehchan Portal Registration 2022 के माध्यम से अब आप एक ही यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Sell Old Mobile Phone And Get Instant Cash

भारत सरकार द्वारा Meri Pehchan Portal लाया गया है जिसके माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जितने भी सरकारी योजनाएं संचालित की जा रही है उन्हें एक ही प्लेटफार्म पर अथवा पोर्टल पर प्राप्त किया जा सकता है। आवेदकों को बार-बार लॉगइन आईडी की बनाने की जरूरत नहीं होगी। मेरी पहचान पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद आवेदन विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे। Meri Pehchan Portal Registration 2022 की प्रक्रिया नीचे उपलब्ध कराई गई है।

Uses & Benefits Meri Pehchan Portal Registration 2022

  • इस पोर्टल का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमें अपने USER ID और PASSWORD के माध्यम से login करना होगा ।
  • इसके बाद आपको केंद्र सरकार की योजनाओ एवं सभी राज्यों के राज्य सरकार की योजनाओं के लिए आवेदन करने का लिंक मिल जायेगा ।
  • आप जिस भी राज्य से आते है आपको उस राज्य के नाम select करना होगा ।
  • इसके बाद आपके सामने District के नामो की सूची खुलकर आएगा ।
  • आप जिस भी जिले से आते है उस जिले के नाम को चुनने के बाद अपने जिले में चलाई जाने वाली योजनाओं का भी लाभ ले सकते है ।
  • आप जिस भी स्तर चाहे केंद्र सरकार या राज्य सरकार या जिले के आधार पर लाभ लेना चाहते है आप इसके लिए इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

Meri Pehchan Portal Registration 2022 Apply Online

Meri Pehchan Portal Registration 2022 कैसे करें – यह जानकारी नीचे विभिन्न चरणों में दी गई है। नीचे दिए गए चरणों की सहायता से भारतीय नागरिक मेरी पहचान पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • Meri Pehchan Portal Registration 2022 के लिए भारतीय नागरिकों को सबसे पहले ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा, इसका डायरेक्ट लिंक हमने नीचे उपलब्ध कराया है।
  • इसके पश्चात होम पेज पर लॉग इन करने के लिए डीजी लॉकर, e-pramaan एवं जन परिचय आईडी का ऑप्शन मिलेगा।
  • तीनों विकल्प में से जिस भी पोर्टल पर आप रजिस्टर्ड हैं उस पर क्लिक कर लॉगिन करें।
  • यदि आप इन तीनों पोर्टल पर रजिस्टर्ड नहीं है तो Register Now के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब पूछी गई जरूरी जानकारी दर्ज करें तथा रजिस्ट्रेशन के लिए सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको यूज़र आईडी एवं पासवर्ड मिलेगा जिसके माध्यम से आप लोग इन कर सकते हैं।
  • अब आपको विभिन्न योजनाओं के लिए अलग-अलग पोर्टल पर लॉगिन नहीं करना होगा तथा एक ही user-id एवं पासवर्ड की सहायता से केंद्र एवं राज्य की विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Meri Pehchan Portal Registration 2022 : Click Here

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now