WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

E-Shram Card: क्‍या छात्र भी बनवा सकते हैं e-Shram Card? जानें क्‍या कहता है नियम

E-Shram Card: क्‍या छात्र भी बनवा सकते हैं e-Shram Card? जानें क्‍या कहता है नियम : असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का आंकड़ा जुटाने एवं उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ देने के लिए ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत हुई है। आर्थिक मंदी से परेशान श्रमिक वर्ग के नागरिकों के लिए श्रम कार्ड की सहायता से आर्थिक लाभ के साथ अन्य योजनाओं का लाभ देने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें मजदूर, किसान एवं कुछ छात्र भी आवेदन करा सकते हैं। श्रम पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार 26 करोड़ 7800000 से अधिक लोगों ने श्रम कार्ड के लिए रजिस्टर किया है।

E-Shram-Card

केंद्र एवं राज्य सरकारें कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। जब भी कोई नई योजना देश में आती है तो लोग योजना का लाभ लेने के लिए इससे जुड़ते हैं। ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार द्वारा श्रम मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है। श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कामगारों को आर्थिक मदद के अलावा अन्य लाभ देना भी है। ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण करने वाले लाभार्थियों को एक विशिष्ट पहचान संख्या UAN कार्ड दिया जाता है।

क्‍या छात्र भी बनवा सकते हैं e-Shram Card? जानें क्‍या कहता है नियम

सरकार की गाइड लाइन के अनुसार ई-श्रम कार्ड के लिए सिर्फ असंगठित क्षेत्र के कामगार, श्रमिक, कृषि श्रमिक एवं मजदूरी करके अपना एवं अपने परिवार का गुज़ारा करने वाले लोग ही पंजीकरण करवा सकते हैं। असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जिनकी आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष के बीच है, ऐसे लोग श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। जो नागरिक ईपीएफओ (EPFO) या ईएसआईसी (ESIC) के सदस्य हैं, उन्हें श्रम कार्ड योजना का फायदा नहीं मिल सकता है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

अगर कोई ऐसा विद्यार्थी है जिसकी आयु 16 वर्ष या इससे ज्यादा है, एवं वह अपनी पढ़ाई के साथ आजीविका के लिए विभिन्न प्रकार के असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं ऐसे सभी छात्र अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।

योजना से क्या मिलता है लाभ

  • असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को आर्थिक सहायता के लिए सरकार द्वारा राशि का भुगतान किया जाता है।
  • श्रम कार्ड के तहत ₹200000 तक का बीमा बिना किसी प्रीमियम के दिया जाता है।
  • इसके अलावा श्रम मंत्रालय की अन्य योजनाओं का लाभ भी दिया जाता है।

इस तरह करें पंजीकरण

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आप खुद श्रम विभाग की वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, इसके अलावा आप अपने नजदीकी डाकघर, CSC या लोक सेवा केंद्र पर जाकर भी कार्ड बनवा सकते हैं।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now